images 2022 08 02T125725.154

नई दिल्ली, 25 जून: ”तुम लोगों को पता है ना बाइसेक्सुअल कौन होते हैं…. , ऐसे ही ओवर कॉन्फिडेंस में मुझे क्राउड मिलता है…पिछले शो में मैंने एक अंकल से पूछ लिया, बताओ बाइसेक्सुअल कौन होता है, अंकल कहते हैं, आप वही हो ना जो साल में दो बार करते हैं…।” कुछ ऐसे ही स्वाती सचदेव ने हाल ही में स्टैंड अप कॉमेडी के जरिए अपनी पहचान बताई, जो अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। स्वाती सचदेव एक स्टैंड अप कॉमेडियन हैं, जिनका स्टैंड अप वीडियो Love is Love खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में स्वाती ने बताया कि वो बाइसेक्सुअल हैं। वीडियो के वायरल होने के बाद अब हर कोई स्वाति सचदेव के बारे में जानना चाहता है, आइए जानें कौन हैं स्वाति सचदेव?

स्वाति सचदेव भारत की एक स्टैंड-अप कॉमेडियन हैं। इसके अलावा स्वाति सचदेव लेखक, डिजिटल कंटेंट क्रिएटर हैं। स्वाति सचदेव का हाल ही में एक LGBTQ के ऊपर बना वीडियो वायरल हो गया है। जिसमें उन्होंने खुलासा किया है कि वह एक बाइसेक्सुअल हैं।स्वाति सचदेव दिल्ली की रहने वाली हैं उनका जन्म 1992 में पंजाब में हुआ था। स्वाति सचदेव के लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक, उन्होंने एमिटी यूनिवर्सिटी से एडवरटाइजिंग और मार्केटिंग की पढ़ाई की है। स्वाती ने पढ़ाई के बाद मार्केटिंग में नौकरी भी की है।

स्वाति सचदेव ने अपने करियर की शुरुआत में एक फ्रीलांस कंटेंट राइटर थीं। फ्रीलांस कंटेंट लिखते हुए, उन्होंने फिर स्टैंड-अप कॉमेडी शुरू की और जल्द ही फरवरी 2020 से सितंबर 2020 तक कॉमेडी वैगन से जुड़ी। उसके बाद, उन्होंने नेटफ्लिक्स के लिए फ्रीलांस कंटेंट लिखना शुरू किया और एक कॉमेडियन के रूप में अपना करियर भी बनाया।स्वाति सचदेव ने पहली बार मई 2017 से जून 2017 तक क्रिएटिव इंक में ट्रेनिंग लिया था। वह फिर फरवरी 2018 से नवंबर 2018 तक कॉमेडी मंच में मार्केटिंग इंटर्न के रूप में शामिल हुईं। स्वाति सचदेव बाद में जनवरी 2019 से जनवरी 2020 तक सोशल मीडिया कार्यकारी के रूप में डेंट्सु एजिस नेटवर्क में शामिल हुईं। लेकिन उन्होंने नौकरी छोड़ दी और स्टैंड कॉमेडी को करियर चुना। रिपोर्ट के मुताबिक स्वाती बीते कुछ सालों से स्टैंडअप कॉमेडी कर रही हैं।

बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में स्वाती सचदेव कहती हैं, ”मैंने वीडियो के जरिए दुनिया को बताया कि मैं बाइसेक्सुअल हूं….। बाकी मेरे लिए ये टॉपिक ऐसा था कि मैं इसके बारे में बहुत गंभीरता से बात कर सकती हूं और मेरे पास इसको लेकर कई फनी जोक्स थे। मेरे लिए हमेशा से जोक्स ज्यादा अहम रहा है, टॉपिक बाद में आता है। इसलिए मुझे लगा कि मैं इस मुद्दे पर एक अच्छा प्रदर्शन कर सकती हूं।”

क्या आपके पैरेंट्स को भी आपकी सेक्सुअलिटी के बारे में वीडियो देखकर पता चला…? इस सवाल का जवाब देते हुए स्वाती सचदेव ने कहा,”नहीं, अपने पैरेंट्स को मैंने पहले ही बता दिया था। वीडियो के बारे में भी मैंने बता दिया था कि मैं ऐसा-ऐसा कर रही हूं और ये काम मेरे लिए बहुत अहम है। मेरे पैरेंट्स ने इस बात में मेरा सपोर्ट किया है।”