images 2022 08 13T004205.601

बायकॉट के नारों के बीच आमिर खान की ‘लाल सिंह चड्ढा’ और अक्षय कुमार की ‘रक्षा बंधन’ गुरुवार को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। अब इसे विरोध का असर कहिए या राखी के त्‍योहार की व्‍यस्‍तता, दोनों ही फिल्‍मों की शुरुआत बॉक्‍स ऑफिस पर धीमी हुई है। मॉर्निंग शोज में सिनेमाघरों में दर्शकों की भीड़ थोड़ी कम नजर आई है। हालांकि, ‘लाल सिंह चड्ढा’ फिर भी बढ़त बनाए हुए है और ‘रक्षा बंधन’ ओपनिंग डे पर पिछड़ती हुई नजर आ रही है। बीते चार महीनों से जिस तरह बॉलीवुड की फिल्‍में टिकट ख‍िड़की पर धाराशाई हो रही हैं, ऐसे में दोनों ही फिल्‍मों को मिले शुरुआती ठंडे रेस्‍पॉन्‍स से इंडस्‍ट्री को झटका लगा है। हालांकि, कुछ जानकार यह मान रहे हैं कि दोपहर बाद और शाम के शोज में दर्शक बढ़ेंगे, क्‍योंकि दिनभर राखी के त्‍योहार के कारण व्‍यस्‍तता रहती है।

आमिर खान की Laal Singh Chaddha देशभर में 3350 स्‍क्रीन्‍स पर रिलीज हुई है, जबकि अक्षय कुमार की Raksha Bandhan 2500 स्‍क्रीन्‍स पर। गुरुवार को मॉर्निंग शोज में ‘लाल सिंह चड्ढा’ की ऑडियंस ऑक्‍यूपेंसी 15 से 20 प्रतिशत रही है। यानी सिनेमाघर में जितनी सीटें हैं, उनमें से लगभग 20 फीसदी पर दर्शक नजर आए। जबकि ‘रक्षा बंधन’ के लिए यह आंकड़ा 12-15 प्रतिशत का रहा है। दोनों ही फिल्‍मों की किस्‍मत अब Box Office पर वर्ड ऑफ माउथ पर निर्भर है। यानी अगर दर्शक फिल्‍म की तारीफ करते हैं तो इन फिल्‍मों को देखने के लिए दर्शकों की भीड़ सिनेमाघरों में नजर आ रहा है। बहरहाल, सुबह से फिल्‍म देखकर निकले दर्शकों का जैसा रेस्‍पॉन्‍स है, उसके मुताबिक ‘लाल सिंह चड्ढा’ को बढ़त मिली है। इस फिल्‍म की थोड़ी ज्‍यादा तारीफ हो रही है। हालांकि, ‘रक्षा बंधन’ भी इमोशनल फिल्‍म है और दर्शकों का कहना है कि इसने उनके दिलों को छुआ है।

अच्‍छी बात यह है कि सुबह के शोज में दर्शकों की कतार को देखते हुए यह आराम से कहा जा सकता है कि दोनों ही फिल्‍में पहले दिन डबल डिजिट में कमाई करेंगी। 11 सितंबर को राखी का त्‍योहार है और देशभर में छुट्टी है। कई हिस्‍सों में 12 अगस्‍त को भी राखी का त्‍योहार मनाया जाना है। इसके बाद शनिवार और रविवार का दिन है। जबकि सोमवार को स्‍वतंत्रता दिवस की छुट्टी है। कुल मिलाकर ‘लाल सिंह चड्ढा’ और ‘रक्षा बंधन’ दोनों ही फिल्‍मों के पास कमाई करने के लिए पांच दिन का फेस्‍ट‍िव माहौल है।

आमिर खान की फिल्‍म को पहले दिन दिल्‍ली-एनसीआर के साथ ही पंजाब, मुंबई, पश्‍चिम बंगाल और साउथ इंडिया में सबसे बढ़‍िया रेस्‍पॉन्‍स मिला है। इस फिल्‍म को मल्‍टीप्‍लेक्‍स ऑडियंस अध‍िक पसंद कर रही है, क्‍योंकि बिहार और यूपी के सिंगल स्‍क्रीन वाले थ‍िएटर्स में ‘एक विलेन रिटर्न्‍स’ अभी तक चल रही है। इसके अलावा यूपी और बिहार में ‘रक्षा बंधन’ को बढ़‍िया रेस्‍पॉन्‍स है। ‘सूर्यवंशी’ के बाद अक्षय कुमार की ‘बच्‍चन पांडे’ और ‘सम्राट पृथ्‍वीराज’ दोनों ही फिल्‍में बुरी तरह पिट चुकी हैं। ऐसे में उन्‍हें इस वक्‍त एक हिट की अदद दरकार है। ‘रक्षा बंधन’ को यूपी और बिहार के साथ ही गुजरात में बढ़‍िया रेस्‍पॉन्‍स मिला है। हालांकि, यह इस कदर नहीं है कि ‘लाल सिंह चड्ढा’ की कमाई को पीछे छोड़ दे।

यहां कुछ बातें गौर करने वाली हैं। ‘लाल सिंह चड्ढा’ और ‘रक्षा बंधन’ दोनों ही फैमिली फिल्‍म हैं। ऐसे में फेस्‍ट‍िव माहौल में दोनों ही फिल्‍मों को फुल फैमिली आउटिंग का फायदा मिल सकता है। एक और दिलचस्‍प बात यह है कि आमिर खान का क्रेज हमेशा से शहरी और मल्‍टीप्‍लेक्‍स ऑडियंस में अध‍िक रहा है। उनकी हर फिल्‍म में एक ट्रेंड देखने को मिलता है कि कमाई की शुरुआत तो धीमी होती है, लेकिन वह वर्ड ऑफ माउथ के बूते सिनेमाघरों में लंबा चलती है और कमाई बढ़ती रहती है। जबकि अक्षय कुमार की फिल्‍में हमेशा से तेज शुरुआत पर निर्भर रही हैं, जो कि इस बार भी उन्‍हें नसीब नहीं हुई है।