images 2022 09 29T141223.457

सवाल : क्या मछलियां और पानी के जीव:जंतु भी सोते हैं या नहीं ?जवाब: अन्य जीवों की तरह मछलियां भी सोती हैं, लेकिन उस तरह नहीं जैसा हम समझते हैं। दरअसल, उनकी आंख की पुतलियां बंद नहीं होती है।

सवाल: एक साल में कुल कितने मिनट होते हैं?जवाब: एक साल में कुल 5 लाख 25 हजार 600 मिनट होते हैं.सवाल: धरती पर सबसे कठोर पदार्थ कौन सा है?जवाब: सबसे कठोर पदार्थ हीरा है.सवाल: कौन जानवर 6 दिनों तक अपनी सांस रोक सकता है?

जवाब: बिच्छू अपनी सांस 6 दिन तक रोक सकताहै.सवाल: IP का फुलफॉर्म क्या है?जवाब: इसका फुलफॉर्म ‘इंटरनेट प्रोटोकॉल’ होता है.सवाल: हमारा राष्ट्रगीत क्या है?जवाब: हमारा राष्ट्रगीत ‘वंदे मातरम’है.सवाल: भारत का वो कौन सा रेलवे स्टेशन है जो आधा महाराष्ट्र और आधा गुजरात में है?जवाब: नवापुर रेलवे स्टेशन.

सवाल: भारत मे सबसे पहला आधार कार्ड किसका बना था?जवाब: सबसे पहला आधार कार्ड ‘रंजना सोनावणे’ का बना था.सवाल : 1856 में विधवा पुनर्विवाह क़ानून किसके प्रयासों से बनाया गया था ?जवाब : ईश्वरचंद्र विद्यासागर के प्रयासों से सवाल- क्या आप शादी से पहले किसी के साथ सोई है ?जवाब- हा मैं शादी से पहले अपनी बहन और माँ के साथ सोई हूँ.

सवाल-एक लड़की की जनवरी में शादी हुई और उसी साल मार्च में बच्चा हो गया.अब इस बच्चे का बाप कौन है उसका पति जिससे दो महीने पहले शादी हुइ है या कोई और ?जवाब-धारा 112 के अनुसार ,महिला का बच्चा किसी और से सम्बन्ध बनाने से होने पर भी महिला के पति को ही बच्चे का पिता माना जाएगा.